FAQ Page Schema, Markup क्या है |FAQ Schema in hindi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ स्कीमा, मार्कअप क्या है, यह कैसे काम करता है (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न स्कीमा हिंदी में, संरचित डेटा, प्रकार, लाभ, जेनरेटर, कैसे जोड़ें)

आपने गूगल सर्च रिजल्ट में कई बार देखा होगा कि स्टार रेटिंग दिखाई देगी। ऐसी अतिरिक्त जानकारी को रिच स्निपेट कहा जाता है और जो कोड उत्पन्न होता है, वह Google सर्च इंजन को बताता है कि जानकारी को स्कीमा मार्कअप कहा जाता है। स्कीमा जोड़ने से आपकी साइट के लिए समृद्ध परिणाम प्राप्त करने की प्राथमिकता बढ़ जाती है।

वर्डप्रेस में स्कीमा 2011 में आया था, जिसमें डेटा को स्कीमा में बनाकर एक संरचना डेटा को इंटरनेट पर प्रस्तुत किया जाता है। यह टैग या माइक्रोडेटा की तरह है जो वेब पेज से जुड़कर सर्च इंजन के डेटा को समझने में मदद करता है। आजकल बहुत से स्कीमा आ गए हैं, जिनका उपयोग करके प्रकाशक अपने डेटा को और आकर्षक बना रहे हैं। अभी, आलेख स्कीमा के साथ ईवेंट स्कीमा बहुत लोकप्रिय हो रहा है। आइए विस्तार से जानते हैं कि स्कीमा क्या है, कितने प्रकार की होती है, इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

स्कीमा मार्कअप के प्रकार क्या हैं? (Types) –

आप जिस प्रकार के डेटा का उपयोग कर रहे हैं, उसके अनुसार आप वर्डप्रेस में स्कीमा जोड़ सकते हैं। अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्कीमा मार्कअप इस प्रकार है –

  • पीपल
  •  उत्पाद,
  • समीक्षा
  • विधि
  • सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन
  • प्रतिस्पर्धा
  • वीडियो
  • लेख
  • स्थानीय व्यापार
  • पुस्तकें

एफएक्यू स्कीमा क्या है? (एफएक्यू स्कीमा क्या है)

FAQ स्कीमा में, आप अपनी साइट में एक कोड जेनरेट करते हैं और बताते हैं कि यह सामग्री उत्तर के प्रारूप में लिखी गई है। आपको यह कोड स्वयं उत्पन्न करने की आवश्यकता नहीं है। FAQ स्कीमा जोड़ने के बाद, यदि आप उस स्कीमा में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जोड़ते हैं, तो सर्वर में एक http कोड उत्पन्न होगा, खोज इंजन को पढ़कर यह समझ जाएगा कि यह अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न स्कीमा है, और फिर खोज परिणाम में, यह उसी का उत्तर देगा सवाल। ढंग से दिखायेगा।

यदि सामग्री को ठीक से चिह्नित किया गया है, तो इसका मतलब है कि यह पृष्ठ खोज परिणाम में रिच स्निपेट दिखाने में सक्षम है, हो सकता है कि Google आपकी सामग्री को Google सहायक खोज में दिखा सके। स्कीमा में डेटा जोड़ने का मतलब यह नहीं है कि हर बार जब Google आपकी साइट को खोज परिणामों में दिखाता है, तो खोज में न दिखना आपकी साइट के प्रदर्शन और Google एल्गोरिथम पर निर्भर करता है।

Leave a Reply